बजट 2021: जानिए बजट बनाने वाली वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की टीम

 नई दिल्ली  
 कल एक फरवरी को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण संसद में बजट पेश करेगी। वह यह बात पहले कह चुकी हैं कि इस साल का बजट पहले से बेहतर होगा। आम बजट में सरकार वित्त वर्ष में जो कमाई करेगी और जहां भी खर्च करेगी इस बात की जानकारी देती है। क्या आपने सोचा है कि बजट कौन बनाता है क्योंकि ये किसी अकेले का काम नहीं है। आइए जानते हैं कि निर्मला सीतारण की बजट टीम के बारे में…

कृष्णमूर्ति सुब्रमण्यम
मुख्य आर्थिक सलाहकार कृष्णमूर्ति सुब्रमण्यम ने फाइनेंशियल इकोनॉमिक्स में पीएचडी की है। मुख्य आर्थिक सलाहकार बनने से पहले कृष्णमूर्ति सुब्रमण्यम इंडियन स्कूल ऑफ बिजनेस में पढ़ाते थे। कृष्णमूर्ति सुब्रमणियन को बैंकिंग, कॉरपोरेट प्रशासन और आर्थिक नीति का एक्सपर्ट माना जाता है। आर्थिक सर्वे के समय उन्होंने कहा था कि  अर्थव्यवस्था वी शेप रिकवरी आएगी।

अजय भूषण पांडे
वर्तमान में अजय भूषण पांडे राजस्व सचिव हैं और वो महाराष्ट्र कैडर के 1984 बैच के आईएएस अधिकारी हैं। इसके अलावा अजय भूषण पांडे यूआईडीएआई के सीईओ भी रह चुके हैं। इन्होंने आईआईटी कानपुर से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग की है। फरवरी महीने के अंत में अजय भूषण पांडे रिटायर हो जाएंगे।

टीवी सोमनाथन
टीवी सोमनाथन व्यय विभाग के सचिव हैं। उन्होंने अर्थशास्त्र में पीएचडी की है। वह 1987 बैच के तमिलनाडु कैडर के आईएएस अधिकारी हैं। टीवी सोमनाथन विश्व बैंक में भी काम कर चुके हैं। इसके अलावा प्रधानमंत्री कार्यालय में बतौर संयुक्त सचिव काम कर चुके हैं। 

तरुण बजाज
तरूण बजाज में वित्त मंत्रालय के आर्थिक मामलों के विभाग में सचिव के तौर पर कार्यरत हैं। वह 1988 हरियाणा बैच के आईएएस अधिकारी हैं। वित्त मंत्रालय में काम करने से पहले वह प्रधानमंत्री कार्यालय में काम कर चुके हैं। 

देबाशीष पांडा
देबाशीष पांडा वित्त मंत्रालय के वित्तीय सेवा विभाग में सचिव हैं। वह 1987 बैच के उत्तर प्रदेश के आईएएस अधिकारी हैं। उनकी जिम्मेदारी आरबीआई के साथ मिलकर काम करने की भी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *