नेतन्याहू से PM मोदी बोले, आतंकी हमले के दोषियों को सजा दिलाने के लिए पूरी ताकत झोंक देगा भारत

नई दिल्ली
इजरायल से घनिष्ठ संबंधों के कारण ही अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खुद भारत के मित्र देश को आश्वस्त किया है कि उसके राजनयिक और नागरिकों को पूरी सुरक्षा मिलेगी। NSA अजीत डोभाल, विदेश मंत्री एस. जयशंकर के बाद पीएम मोदी की ओर से दिया गया यह आश्वासन अपने आप में दोनों देशों के बीच मजबूत संबंधों की कहानी कहता है।

सारे संसाधन झोंक देगा भारत…
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को अपने इजरायली समकक्ष बेंजामिन नेतन्याहू से बात की और 29 जनवरी को इजरायल के दूतावास पर हुए आतंकी हमले की निंदा की। उन्होंने साफ कहा कि इस आतंकी घटना को अंजाम देने वालों को सजा दिलाने के लिए भारत अपने सारे संसाधनों को झोंक देगा। प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से बताया गया है कि नेतन्याहू से फोन पर हुई बातचीत के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने उन्हें आश्वस्त किया कि भारत इजरायली राजनयिकों और उनके परिसरों की सुरक्षा को सर्वोच्च महत्व देता है। बयान में कहा गया, ‘इस सिलसिले में दोनों देशों की जांच एजेंसियों के बीच आपसी समन्वय पर दोनों नेताओं ने संतुष्टि जताई।’ दोनों नेताओं ने इस बातचीत के दौरान अपने-अपने देशों में कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई की प्रगति पर चर्चा की और इस दिशा में सहयोग की संभावनाओं पर विचार-विमर्श किया।

डोभाल और जयशंकर भी कर चुके हैं आश्वस्त
इससे पहले धमाके के कुछ देर बाद ही भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) अजीत डोभाल ने अपने इजरायली समकक्ष मीर बेन शब्बात से बात की थी और विस्फोट के बाद की स्थिति और चल रही जांच से उन्हें अवगत कराया था। भारत के विदेश मंत्री एस. जयशंकर भी अपने इजरायली समकक्ष गाबी अशकेनजी से बात कर चुके हैं। वह राजनयिकों एवं दूतावास को ‘‘पूरी सुरक्षा’’ देने का विश्वास दिला चुके हैं। जयशंकर ने एक ट्वीट में कहा था कि भारत ने घटना को ‘काफी गंभीरता’ से लिया है। दिल्ली के लुटियंस इलाके में इजरायली दूतावास के बाहर शुक्रवार की शाम कम तीव्रता का आईईडी विस्फोट हुआ था। धमाके में कोई हताहत नहीं हुआ लेकिन इसमें कुछ कारें क्षतिग्रस्त हुई थीं। धमाका उस समय समय हुआ था जब वहां से कुछ किलोमीटर दूर गणतंत्र दिवस समारोहों के समापन के तौर पर होने वाला 'बीटिंग रीट्रिट' कार्यक्रम चल रहा था जिसमें राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू और प्रधानमंत्री मोदी मौजूद थे।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *