जोड़ों के दर्द से राहत पाने के आसान घरेलू उपचार

 

नींबू सेहत के लिए कई मायनों में फायदेमंद है। यह न सिर्फ वजन घटाने में मदद करता है बल्कि जोड़ों के दर्द से राहत दिलाने में भी सहायक है। जोड़ों के दर्द से राहत पाने के लिए आमतौर पर घरेलू उपचार के रूप में नींबू के छिलके का इस्तेमाल किया जाता है।

दरअसल, बढ़ती उम्र के साथ जोड़ों में दर्द होना एक आम समस्या है। जोड़ों का दर्द शरीर के किसी भी हिस्से में हो सकता है जिसमें हड्डी से लेकर ऊतक शामिल हैं। इसका मतलब है कि हमारे शरीर में 360 जोड़ों में से किसी में भी सूजन के साथ दर्द महसूस हो सकता है। ऐसे में नींबू का छिलका किसी रामबाण से कम नहीं है। आइए जानते हैं जोड़ों के दर्द को दूर करने के लिए कैसे करें नींबू के छिलके का इस्तेमाल।

जोड़ों के दर्द में कैसे काम करता है नींबू का छिलका: नींबू में अधिक मात्रा में पेक्टिन, विटामिन बी1, बी6 और खनिज पाया जाता है। साथ ही भरपूर मात्रा में कैल्शियम और विटामिन सी मौजूद होता है। नींबू के छिलके में पाया जाने वाला एंटी इंफ्लेमेटरी गुण रक्त वाहिकाओं को राहत प्रदान करता है। यह हड्डियों को मजबूत रखता है और जोड़ों के दर्द को दूर करता है। सिर्फ यही नहीं, नींबू का छिलका हड्डियों से जुड़ी बीमारियां जैसे ऑस्टियोपोरोसिस, रुमेटॉयड अर्थराइटिस और पॉली अर्थराइटिस के दर्द को भी कम करता है। जोड़ों का दर्द दूर भगाने के लिए नींबू के छिलके का इस्तेमाल आमतौर पर कई तरीके से किया जा सकता है।इस आर्टिकल में हम आपको दो तरीके बता रहे हैं:

विधि-1
-दो बड़े नींबू को अच्छी तरह धोएं और एक बर्तन में इसके छिलके उतारें।
-छिलकों को कद्दूकस करें। यह ध्यान रखें कि हमें सिर्फ नींबू का पीला हिस्सा यानी छिलका ही कद्दूकस करना है न कि सफेद हिस्सा।
-कद्दूकस छिलके को जोड़ों पर रगड़ें और पट्टी लपेट लें।
-दो घंटे बाद पट्टी खोल दें। आपको जोड़ों के दर्द से राहत मिल जाएगी।

विधि-2
-दो बड़े नींबू के पीले छिलके को उतार लें।
-इन छिलकों को अच्छी तरह पीस लें।
-अब पिसे हुए छिलके को एक साफ जार में रखें और इसमें ऑलिव ऑयल डालें।
-जार को बंद करके दो हफ्ते के लिए रख दें।
-ऑलिव ऑयल में भीगे नींबू के छिलके को जोड़ों पर लगाएं और पट्टी लपेट लें।
-पट्टी के ऊपर एक प्लास्टिक की कवर लपेट लें ताकि ऑलिव ऑयल आपकी त्वचा पर फैल न पाए।
-दर्द वाले हिस्से को गर्म रखने के लिए प्लास्टिक कवर के ऊपर ऊनी कपड़ा लपेट लें।
– नींबू के छिलके और ऑलिव ऑयल का असर आपकी त्वचा में गहराई तक पहुंचेगा और जोड़ों के दर्द से राहत मिलेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *