कोरोना से परीक्षा नियंत्रक भदौरिया की मौत के बाद व्यापमं की पांच परीक्षाओं पर संक्रमण का संकट

भोपाल
व्यावसायिक परीक्षा मंडल (व्यापमं) के परीक्षा नियंत्रक एकेएस भदौरिया का कोरोना संक्रमण से निधन हो गया है। वे कुछ दिनों से अस्पताल में कोरोना का उपचार ले रहे थे। उनके निधन से जनवरी और फरवरी में लाखों उम्मीदवारों की होने वाली परीक्षाओं पर संकट आ सकता है। व्यापमं में दो दर्जन से ज्यादा अधिकारी व कर्मचारी कोरोना संक्रमण का उपचार ले रहे हैं। नियंत्रक भदौरिया के निधन से व्यापमं कर्मचारी और अधिकारियों में खौफ का माहौल बना हुआ है, जिसके कारण कर्मचारी व्यापमं पहुंचने से कन्नी काट रहे हैं। यहां तक कुछ कर्मचारी व अधिकारियों के कोरोना टेस्ट की रिपोर्ट आना शेष है।

परीक्षा नियंत्रक के निधन और व्यापमं में बढते कोरोना संक्रमण का असर आगामी परीक्षाओं पर जरुर पडेगा। क्योंकि व्यापमं को 29 जनवरी से ग्रुप-2 एवं 4 के 259 पदों की भर्ती परीक्षा लेना शुरू करना है। परीक्षा शुरू होने में एक सप्ताह का समय शेष, लेकिन अभी तक व्यापमं ने प्रवेश पत्र जारी नहीं किए हैं। परीक्षा नियंत्रक भदौरिया के निधन से परीक्षाओं की काफी व्यवस्थाएं बदल जाएंगी। इसके कारण 29 जनवरी से शुरू होने वाली परीक्षाओं के प्रवेश पत्र इस सप्ताह जारी नहीं हो पाएंगे। इससे परीक्षा का कार्यक्रम आगे भी बढ सकता है। वहीं छह और सात फरवरी को प्री नर्सिंग टेस्ट, दस से 13 फरवरी तक कृषि विस्तार अधिकारी की भर्ती परीक्षा, 15 फरवरी से महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ता की एग्जाम और छह मार्च से गृह विभाग की आरक्षक भर्ती परीक्षा होना है। उक्त सभी परीक्षाओं में लाखों उम्मीदवार शामिल होंगे।

तकनीकी शिक्षा विभाग ने परीक्षा नियंत्रक का चयन करने विज्ञापन जारी किया हुआ है। शासन साक्षात्कार कर परीक्षा नियंत्रक को नियुक्त करेगा। हालांकि वर्तमान में परीक्षा नियंत्रक भदौरिया का लिंक आफिसर संयुक्त नियंत्रक भावना झारिया को बनाया गया है। इसिलए वर्तमान परिस्थितियों को देखते हुए उन्हें नियंत्रक का अतिरिक्त प्रभार दिया जा सकता है।

व्यापमं 29 जनवरी को कनिष्ठ सहायक, स्टेनो टाईपिस्ट, डाटा एंट्री आॅपरेटर, आॅडीटर, निरीक्षक के अलावा अन्य सहायक संपरीक्षक के 259 पदों पर भर्ती कराने आनलाइन एग्जाम लेना है। एग्जाम भोपाल, इंदौर, सतना, उज्जैन, नीमच, सीधी, रतलाम, ग्वालियर, जबलुपर, सागर और खंडवा में होगी। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *