आयुष राज्य मंत्री कांवरे ने किया 100 हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर का शुभारंभ

 भोपाल

आयुष (स्वंतत्र प्रभार) राज्य मंत्री रामकिशोर कांवरे ने सोमवार को मंत्रालय से प्रदेश के 100 हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर का ऑनलाइन शुभांरभ किया। राष्ट्रीय आयुष मिशन के अंतर्गत आयुष हेल्थ सेंटर के शुभारंभ अवसर पर प्रमुख सचिव श्रीमती करलिन खोंगवार देशमुख भी उपस्थित थीं।

भारत सरकार से प्रदेश के लिये 362 हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर की स्वीकृति प्राप्त हुई है। इसमें से प्रथम चरण में आज 100 सेंटर का शुभारंभ किया गया। सेंटर में आयुष चिकित्सा के साथ योग, पंचकर्म एवं पैथालॉजी की सुविधाएँ भी उपलब्ध होगी। आमजन को उनकी दिनचर्या, ऋतुचर्या एवं प्रकृति परीक्षण कर रोगों से बचाव तथा रोग होने पर आहार-विहार की जानकारी उपलब्ध करवाई जायेगी। सेंटर में औषधीय पौधों के हर्बल गार्डन बनाये गये हैं। औषधीय पौधों के उपयोग से रोगों की रोकथाम की जानकारी तथा उन्हें घर में लगाने एवं उनकी खेती के लिये प्रेरित किया जायेगा।

राज्य मंत्री कांवरे ने कहा कि सेंटर पर योग समय पर हो तथा डॉक्टर निर्धारित समय पर उपलब्ध रहें। साथ ही हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर का स्थानीय स्तर पर व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाये। उन्होंने कहा कि डॉक्टर्स आदि लोगों से शिष्टाचार से व्यवहार कर स्वास्थ्य संबंधी जानकारी दें। कांवरे ने संबंधितों को गाँवों में भ्रमण कर जन-प्रतिनिधियों को भी सेंटर के बारे में अवगत करवाने को कहा। सेंटर से आशा कार्यकर्ता, आँगनवाड़ी कार्यकर्ता आदि को भी जोड़ने को कहा। उन्होंने जिला अधिकारियों को 16 प्रकार की औषधियों को अपने घर में लगाने को कहा।

कांवरे ने निर्देश दिये कि जहाँ हर्बल गार्डन उपलब्ध नहीं है, वहाँ सरपंच से बात कर जगह चिन्हित करें। हर्बल गार्डन में कम से कम 100 प्रकार की औषधीय पौधे लगायें। सेंटर में पंचकर्म और हर्बल गार्डन बहुत महत्वपूर्ण है। उन्होंने आयुष ग्राम की व्यवस्थाओं को सुव्यवस्थित करने के निर्देश दिये। साथ ही योग सेंटर पर ज्यादा से ज्यादा लोग आयें, इसका प्रयास करें।

आज से बालाघाट जिले में 6, बैतूल में 5, भिण्ड, अशोकनगर और दमोह में 4-4, ग्वालियर, सागर, सतना, सीधी, कटनी, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, उज्जैन, इंदौर और खरगौन में 3-3, शिवपुरी, गुना, टीकमगढ, छतरपुर, पन्ना, रीवा, सिंगरौली, उमरिया, सिवनी, सीहोर, देवास, खण्डवा, बुरहानपुर, बड़वानी और झाबुआ में 2-2 तथा श्योपुर, मरैना, शहडोल, अनूपपुर, जबलपुर, डिण्डोरी, भोपाल, होशंगाबाद, रायसेन, विदिशा, राजगढ़, आगर-मालवा, शाजापुर, रतलाम, मंदसौर, नीमच और अलीराजपुर जिले में 1-1 हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर शुरू किये गये है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *